विदेश

विद्रोहियों से झड़प के बीच 58 म्यांमार सैनिक बांग्लादेश भागे, 14 को लगी गोली…

म्यांमार में विद्रोहियों और सैनिकों के बीच चल रही भारी गोलीबारी और जंग के बीच खबर है कि म्यांमार के अर्धसैनिक सीमा रक्षक बलों के कम से कम 58 सैनिक देश छोड़कर बांग्लादेश भाग गए हैं।

सैनिक रविवार को तंब्रू सीमा से दाखिल हुए और बांग्लादेश बॉर्डर गार्ड से शरण मांगी। 58 में से 14 सैनिक गोलीबारी से घायल हो गए हैं। 

घटनाक्रम से परिचित अधिकारी ने कहा, उनमें से 14 लोग गोलियों से घायल होकर सीमा पार कर गए और रोहिंग्या शिविरों में स्वास्थ्य सुविधाओं सहित विभिन्न अस्पतालों में उनका इलाज किया जा रहा है।

अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि अर्धसैनिक बल के जवानों को उनके समकक्ष बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) की हिरासत में म्यांमार के रखाइन राज्य की सीमा से लगे दक्षिणपूर्वी कॉक्स बाजार में रखा गया था।

उनके पास मौजूद हथियार बीजीबी कैश में जमा किए गए। अधिकारी ने कहा कि कई सैनिक लड़ाकू वर्दी और हथियारों में बांग्लादेश क्षेत्र में आए थे।

जबकि अन्य अपने हथियार वापस घर छोड़कर सादे कपड़ों में थे। बीजीबी ने अपने म्यांमार समकक्षों को मामले की जानकारी दी है।

इस बीच, ढाका ने म्यांमार के साथ अपने सीमावर्ती क्षेत्रों में झड़पों पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि हिंसा बांग्लादेश की अग्रिम मोर्चों को प्रभावित कर रही है।

सड़क परिवहन मंत्री और अवामी लीग के महासचिव ओबैदुल कादर ने बीजिंग के बर्मी अधिकारियों के साथ घनिष्ठ संपर्क को देखते हुए संघर्ष को कम करने के लिए चीनी हस्तक्षेप की मांग की।

कादर ने चीनी दूत से मुलाकात के बाद कहा, आंतरिक युद्ध उनकी (म्यांमार की) घरेलू चिंता है। लेकिन जब सीमा पर गोलीबारी की आवाजें सुनाई देती हैं तो स्वाभाविक रूप से जनता के मन में दहशत पैदा हो जाती है। इसलिए, हम बीजिंग के हस्तक्षेप की उम्मीद करते हैं।

अधिकारियों ने पहले कहा था कि 14 बीजीपी कर्मियों ने घुमधुम सीमा के माध्यम से सुबह-सुबह सीमा पार की। बंदरबन जिला प्रशासन, जहां संकटग्रस्त सीमा स्थित है, ने सुरक्षा कारणों से पांच स्कूलों को बंद कर दिया है। बीजीबी ने निवासियों से घर के अंदर रहने या सावधानी से आगे बढ़ने के लिए कहा।

अधिकारियों ने कहा कि सीमा के दूसरी ओर से आ रही रिपोर्टों से पता चलता है कि सेना के हेलीकॉप्टर विद्रोही लड़ाकों पर गोलीबारी कर रहे हैं, जिससे बड़े पैमाने पर हताहत होने की चिंता बढ़ गई है।

बांग्लादेश ने पहले सेना और विद्रोही अराकान सेना के बीच गोलीबारी को देखते हुए म्यांमार के साथ सीमा पर अतिरिक्त सुरक्षा निगरानी का आदेश दिया था, जो देश के सीमावर्ती रखाइन क्षेत्र में सक्रिय है।

अंतरराष्ट्रीय मीडिया रिपोर्टों से पता चलता है कि कई और विद्रोही समूह, कुछ आपस में गठबंधन बनाकर, म्यांमार के कई हिस्सों में सेना का सामना कर रहे हैं।

रिपोर्टों और विश्लेषकों के अनुसार, तख्तापलट के बाद लोकतंत्र के साथ एक अल्पकालिक प्रयोग समाप्त होने के तीन साल बाद म्यांमार में प्रतिरोध आंदोलन ने गति पकड़ ली।

म्यांमार के साथ बांग्लादेश की सीमा उत्तर में भारत के साथ त्रिकोणीय बिंदु से लेकर दक्षिण में बंगाल की खाड़ी तक 271.0 किलोमीटर (168.4 मील) तक फैली हुई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button