मध्यप्रदेश

Weather news: मध्य प्रदेश में बढ़ा पारा, गर्मी से लोग बेहाल, 20 जून के बाद आएगा मानसून

Weather news: मध्य प्रदेश में गर्मी बढ़ने से लोग बेहाल हैं। कुछ जगहोंं पर तापमान 40 डिग्री के पार हो गया है। अभी कुछ दिन हालात ऐसे ही रहने वाले है । मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, अगले तीन-चार दिनों तक मध्य प्रदेश का मौसम इसी तरह बना रहेगा। प्रदेश में 20 जून के बाद प्री मानसून की उम्मीद जताई गई है।

पश्चिमी हवाओं में नमी आने के कारण कुछ जिलों में कम दबाव का क्षेत्र बनने से बारिश होने की उम्मीद है। 16 जून के बाद प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में प्री मॉनसून गतिविधि सक्रिय हो सकती है। इसके चलते कुछ जगहों पर बारिश होने की उम्मीद जताई जा रही है। इसके बाद ही लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है।

इंदौर का तापमान 39.5, जबकि ग्वालियर और जबलपुर का तापमान 42 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।
खजुराहो में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आने वाले दिनों में भी प्रदेशवासियों को ऐसी ही भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है।

बताया जा रहा है कि केरल में मॉनसून की गति थोड़ी कम होने के कारण अभी मॉनसून उत्तर की ओर बढ़ रहा है। ऐसे में मध्य प्रदेश में मॉनसून 20 जून के बाद ही प्रवेश करेगा।

मध्य प्रदेश के प्रमुख शहरों का तापमान

भोपाल 40.8, इंदौर 39.5, ग्वालियर 42.3, जबलपुर 42.4, रीवा 41.0, सतना 43.0।

इन दिनों मौसम में परिवर्तन हो रहा है। तेजी से गर्मी शुरू हो रही है। कई बार बारिश होने लगती है। ऐसे में सभी को चाहिए कि शरद गरम से बचे और पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहेंहै। अगर तेज धूप है तो कोशिश करें की बाहर न निकलना पड़े और अगर कोई जरूरी काम है तो फेस कवर कर के ही जाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button