विदेश

पाकिस्तान में हो रही चीनी इंजीनियरों की हत्या, गुस्साए ड्रैगन ने बंद किया काम; लटका CPEC प्रोजेक्ट…

पाकिस्तान के अशांत प्रांत खैबर पख्तूनख्वा में एक जलविद्युत परियोजना पर आत्मघाती हमले में पांच चीनी इंजीनियर मारे गए थे।

हमले के बाद चीनी कंपनियों ने पाकिस्तान में काम करने से हाथ खड़े कर दिए हैं।

एक कंपनी ने इसी अशांत प्रांत में एक अन्य जलविद्युत परियोजना में निर्माण कार्य रोक दिया और सैकड़ों श्रमिकों को काम से हटा दिया है।

हमले के तीन दिन बाद अब बाद दो और चीनी कंपनियों ने जलविद्युत परियोजनाओं पर काम बंद कर दिया है।

खैबर पख्तूनख्वा के बिशम इलाके में मंगलवार को विस्फोटक लदा एक वाहन एक बस से टकराया था जिससे उसमें सवार दासू जलविद्युत परियोजना में काम करने वाले पांच चीनी इंजीनियर सहित छह व्यक्तियों की मौत हो गई।

हालांकि, किसी आतंकी संगठन ने आत्मघाती हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। पाकिस्तानी सरकार ने इस हादसे की जांच का आदेश दिया था, मगर चीन को अपने खास दोस्त पर ही भरोसा होता नहीं दिख रहा है।

खबरों की मानें तो चीन ने इस हादसे की जांच के लिए पाकिस्तान टीम भेजी है।

‘डॉन’ अखबार ने सरकारी सूत्रों के हवाले से अपनी खबर में कहा कि चीनी कंपनी ‘पावर कंस्ट्रक्शन कॉरपोरेशन ऑफ चीन’ (पीसीसीसी) ने शांगला जिले में आत्मघाती हमले में चीनी नागरिकों की मौत के बाद प्रांत के स्वाबी जिले में तारबेला जलविद्युत विस्तार परियोजना में निर्माण संबंधी कार्यों को निलंबित कर दिया है। यहां 2,000 से अधिक श्रमिकों को काम से हटा दिया है।

खबर के मुताबिक, कंपनी के परियोजना प्रबंधक ने एक आदेश जारी कर कार्य स्थगित किए जाने की घोषणा की और कहा कि सुरक्षा कारणों के चलते अगले आदेश तक सभी कर्मचारियों और श्रमिकों को हटाया गया है।

बता दें 60 अरब अमेरिकी डॉलर के चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे के तत्वावधान में हजारों चीनी कर्मी पाकिस्तान में कई परियोजनाओं पर काम कर रहे हैं।

हाल ही में खबर आई है कि खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में दो अलग-अलग घटनाओं में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

पुलिस ने कहा कि ब्रेक खराब होने के चलते बुनेर जिले के पहाड़ी इलाके में एक पिकअप ट्रक के चालक ने वाहन से नियंत्रण खो दिया।

उसने कहा कि वाहन अनियंत्रित होकर पहाड़ी से फिसल गया, जिसमें सवार पांच महिलाओं और दो बच्चों सहित एक ही परिवार के आठ लोगों की मौत हो गई।

दूसरी घटना में, कबिलाई कुर्रम जिले में एक कोयला खदान के अचानक ढह जाने से एक ही परिवार के चार खनिकों की मौत हो गई। अधिकारियों ने कहा कि मृतक खनिक स्वात जिले के रहने वाले थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button