विदेश

अमेरिका में हिंदू कैसे बन सकता है राष्ट्रपति? उम्मीदवार विवेक रामास्वामी के जवाब ने बोलती कर दी बंद…

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार विवेक रामास्वामी से उनके हिंदू धर्म के बारे में सवाल किया गया।

इस पर उन्होंने ऐसा जवाब दिया कि बोलती बंद हो गई। सीएनएन के एक टाउनहॉल में आयोवा के एक मतदाता गनी मिशेल ने पूछा, “आप उन लोगों को कैसे जवाब देंगे जो दावा करते हैं कि आप हमारे राष्ट्रपति नहीं बन सकते क्योंकि आपका धर्म उस धर्म से मेल नहीं खाता है जिस पर हमारे संस्थापकों ने हमारे देश को आधारित किया था?”

इस पर उम्मीदवार रामास्वामी ने जवाब दिया कि मैं एक हिंदू हूं। मैं अपनी पहचान नकली नहीं बनाऊंगा। हिंदू धर्म और ईसाई धर्म समान मूल्यों को साझा करते हैं। उन्होंने आगे कहा, “मेरी धार्मिक मान्यताओं के आधार पर, मैं समझता हूं कि हर व्यक्ति यहां एक वजह से है और उस वजह को पूरा करना हमारा नैतिक दायित्व है क्योंकि भगवान हम में से प्रत्येक के भीतर रहते हैं, भले ही भगवान हमारे माध्यम से विभिन्न तरीकों से काम करते हैं, हम हैं सभी समान हैं।”

उन्होंने आगे कहा कि मेरी परवरिश काफी पारंपरिक थी। मेरे माता-पिता ने मुझे सिखाया कि विवाह पवित्र हैं, परिवार समाज की आधारशिला हैं, जब चीजें काम नहीं करती हैं तो शादी से पहले संयम एक व्यवहार्य विकल्प है, व्यभिचार गलत है।

जीवन के सुखों का आनंद लेने के लिए कुछ त्याग करना पड़ता है। 38 वर्षीय विवेक रामास्वामी दक्षिण पश्चिम ओहियो के मूल निवासी हैं। उनके माता-पिता केरल से अमेरिका चले गए थे।

विवेक रामास्वामी ने टाउनहॉल में यह भी कहा कि वह अपनी हिंदू आस्था के कुछ मूलभूत सिद्धांतों को यहूदी-ईसाई मूल्यों के साथ जोड़ते हैं लेकिन वह ईसाई धर्म का प्रसार करने के लिए सर्वश्रेष्ठ राष्ट्रपति नहीं होंगे।

जब रामास्वामी से उन लोगों की धारणा के बारे में पूछा जिनका मानना है कि वह उनके राष्ट्रपति नहीं बन सकते क्योंकि उनका धर्म वह नहीं है जिसके आधार पर हमारे पूर्वजों ने इसे आगे बढ़ाया था। रामास्वामी ने उत्तर में कहा, ”वह इस बात को विनम्रता के साथ खारिज करते हैं।”

उन्होंने कहा कि वह अपनी हिंदू आस्था के कुछ मूलभूत सिद्धांतों को लोवा के अनेक मतदाताओं के यहूदी-ईसाई मूल्यों से जोड़ते हैं। हालांकि, उन्होंने यह भी स्वीकार किया कि वह ईसाई धर्म का प्रसार करने के वास्ते सबसे अच्छे राष्ट्रपति नहीं होंगे। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button