देश

भाजपा अकेले जीतेगी 350 सीटें, कांग्रेस का क्या हाल? मशहूर अर्थशास्त्री ने की भविष्यवाणी…

लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान हो चुका है।

पहले चरण में कम मतदान ने हालांकि दलों और आयोग को चिंता में जरूर डाला है लेकिन, दूसरे चरण में बंपर वोटिंग के लिए तमाम दल और नेतागण उम्मीद लगाए हुए हैं।

इस बीच शीर्ष अर्थशास्त्री सुरजीत भल्ला ने चुनाव 2024 को लेकर बीजेपी की बड़ी जीत की भविष्यवाणी की है। उन्होंने दावा किया कि इस बार बीजेपी अपने दम पर 330 से 350 सीट जीत सकती है।

इतना ही नहीं तमिलनाडु जैसे स्टेट में 5 सीट ला सकती है। तमिलनाडु में बीजेपी को 2019 में एक भी सीट नहीं मिल पाई थी। उन्होंने कांग्रेस को कितनी सीट मिल पाएंगी? इस पर भी अनुमान लगाया है।

सुरजीत भल्ला ने हाल ही में अपनी नई किताब ‘हाउ वी वोट’ का विमोचन किया, ने एनडीटीवी को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि भाजपा को इस साल चुनाव में 330 से 350 सीटें मिल सकती हैं।

भल्ला ने कहा, “संभावना है कि बीजेपी अपने दम पर 330 से 350 सीटें जीत सकती है। मैं यहां पर सिर्फ भाजपा की बात कर रहा हूं, इसमें उसके गठबंधन सहयोगी शामिल नहीं है।

सुरजीत की भविष्यवाणी के मुताबिक, 2019 के मुकाबले भाजपा को 2024 के चुनाव में 5 से 7 फीसदी ज्यादा सीटें मिल सकती हैं।

कांग्रेस को कितनी सीट मिलने का अनुमान
चार दशकों तक भारत में चुनावों पर नजर रखने वाले अर्थशास्त्री ने कहा, “यह एक लहर वाला चुनाव हो सकता है। हर चुनाव में एक लहर होने की संभावना होती है।

लेकिन यह एक लहर वाला चुनाव नहीं भी हो सकता है।”  उन्होंने कहा कि प्रमुख विपक्षी कांग्रेस को 44 सीटें मिल सकती हैं।

विपक्ष कहां खा सकता है मात
भल्ला ने कहा कि “विपक्षी गठबंधन के साथ समस्या नेतृत्व की है। यह सच है कि अर्थव्यवस्था सबसे ज्यादा मायने रखती है, लेकिन नेतृत्व भी दूसरे नंबर पर मायने रखता है और इन दोनों पक्षों में भाजपा मजबूत है। अगर विपक्ष एक ऐसे नेता का चयन कर लेता जो बड़े पैमाने पर जनता के बीच जाता और गठबंधन की ओर से अपील करता तो मुझे लगता है कि इस बार का चुनाव रोचक और कड़ा हो सकता था।”

तमिलनाडु में 5 सीट जीतने अनुमान
उन्होंने भविष्यवाणी की कि भाजपा तमिलनाडु में कम से कम पांच सीटें जीत सकती है। यह दक्षिण में वो भारतीय राज्य है, जहां भाजपा को परंपरागत रूप से कमजोर माना जाता है। भल्ला ने कहा, “मुझे आश्चर्य नहीं होगा अगर तमिलनाडु में भाजपा पांच से अधिक सीटें हासिल कर ले। केरल में, शायद यह एक या दो सकता है।”

Post Views: 8

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button