देश

चक्रवाती तूफान की मार, बंगाल से असम तक हाहाकार; अब इन राज्यों में भारी बारिश के आसार…

भारतीय मौसम विभाग ने आगामी कुछ दिनों के लिए देश के पूर्वोत्तर और उत्तरी राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

हिमाचल, उत्तराखंड और मध्य प्रदेश में ओलावृष्टि की संभावना है।

वहीं, पूर्वोत्तर हिस्सों में चक्रवाती तूफान के कारण येलो अलर्ट जारी किया गया है। यहां मौसम की मार रविवार को तब पड़ी जब चक्रवाती तूफान के कारण पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी में चार लोगों की मौत हो गई और 100 से अधिक लोग घायल हो गए।

मौसम की गंभीर स्थिति का असर असम पर भी पड़ा है। यहां भारी बारिश के कारण गुवाहाटी के गोपीनाथ बोरदोलोई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की छत का एक हिस्सा ढह गया।

मौसम विज्ञान विभाग ने अपने बुलेटिन में जानकारी दी कि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पूर्वी मध्य प्रदेश में ओलावृष्टि की संभावना है। पूर्वी एमपी, महाराष्ट्र में भी ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी। वहीं, अरुणाचल प्रदेश में 1 अप्रैल से 4 अप्रैल तक बारिश हो सकती है। यहां कुछ स्थानों पर बहुत बारिश की संभावना है। 

पूर्वोत्तर राज्यों में येलो अलर्ट
असम और मेघालय, मिजोरम, मणिपुर और त्रिपुरा में 1 अप्रैल को भारी बारिश की संभावना है। असम और मेघालय में भी बहुत बारिश हो सकती है। गुवाहाटी में आईएमडी के स्थानीय मौसम केंद्र (आरएमसी) ने एक विशेष बुलेटिन में असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश के लिए रविवार के वास्ते ‘अलर्ट’ जारी किया है।

आरएमसी ने कहा कि राज्यों में बिजली गरजने, भारी से बहुत भारी बारिश होने और 30-40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज हवाएं बहने का अनुमान है। आरएमसी ने अगले चार दिन के लिए इन राज्यों के लिए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है।

बंगाल में तूफान के चलते 4 की मौत
उधर, पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले के कुछ हिस्सों में रविवार को ‘अचानक’ आए चक्रवाती तूफान के कारण चार लोगों की मौत हो गई जबकि 100 से अधिक लोग घायल हुए हैं।

अधिकारियों ने बताया कि जिला मुख्यालय शहर के अधिकांश हिस्सों और पड़ोसी मैनागुड़ी के कई इलाकों में ओलावृष्टि के साथ तेज हवाएं बहने से कई झोपड़ियां और मकान क्षतिग्रस्त हो गए, पेड़ उखड़ गए और बिजली के खंभे गिर गए।

तूफान की वजह से राजारहाट, बार्निश, बकाली, जोरपाकड़ी, माधबडांगा और सप्तीबारी सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं एवं कई एकड़ क्षेत्र में लगी फसलों को नुकसान पहुंचा है।

वहीं, मौसम विभाग ने एमपी, विदर्भ , कर्नाटक के अलग अलग इलाकों में 2 से 4 तक उष्ण लहर की संभावना जताई है। रायलसीमा में 4 अप्रैल तक और तेलंगाना में 2 अप्रैल तक उष्ण लहर बनी रहेगी।

दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम
देश की राजधानी दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि दिल्ली में सापेक्षिक आर्द्रता 85 प्रतिशत से 27 प्रतिशत के बीच रही।

सोमवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने और तेज हवाएं (30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से) बहने का अनुमान है। सोमवार को दिल्ली में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 34 डिग्री सेल्सियस और 20 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में मार्च माह में अधिकतम तापमान 2023 में 34.3 डिग्री सेल्सियस और 2022 में 39.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button