देश

बिहार से यूपी तक अगले तीन दिन भीषण गर्मी और लू का कहर, इन राज्यों में जमकर होगी बारिश…

उत्तर भारत के अधिकांश राज्यों में भीषण गर्मी और लू का कहर जारी है।

हालांकि कुछ राज्यों में भारी बारिश ने मौसम खुशगवार जरूर कर दिया है। भारतीय मौसम विभाग ने अपने बुलेटिन में कहा है कि बिहार, पूर्वी और पश्चिम उत्तर प्रदेश, झारखंड समेत कई राज्यों में 28 अप्रैल तक लू की स्थिती बनी रह सकती है।

उधर, त्रिपुरा में लू की स्थिति के मद्देनजर सरकार ने आदेश जारी किया है कि राज्य के सभी स्कूल 24 से 27 अप्रैल तक बंद रहेंगे। 

मौसम विभाग ने बताया कि अरुणाचल, अमस और मेघालय में भारी बारिश हुई। हिमाचल, पूर्वी यूपी, झारखंड, एमपी और विदर्भ में भी ओलावृष्टि देखी गई।

वहीं, पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों, सिक्किम, ओडिशा, रायलसीमा, उत्तर और दक्षिण कर्नाटक में लू का कहर जारी है। 

इन राज्यों में भारी बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक, अरुणाचल में 24, 27 28 और असम और मेघालय में 28 को भारी बारिश हो सकती है। वहीं, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में 27 और 28 को भारी बारिश की सभावना है।

आईएमडी का कहना है कि दक्षिण मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, मराठावाड़ और विदर्भ में ओलावृष्टि की संभावना। 

बिहार और यूपी में अगले तीन दिन लू का कहर
ओडिशा, बंगास और सिक्किम, क्नाटक में अगले पांच दिन गंभीर लू की स्थिति बनी रह सकती है। इसके अलावा बिहार, झारखंड, आंध्र, यनम, तेलंगाना, रायलसीमा में अगले पांच और कर्नाटक में 26 तक लू की स्थिति बनी रहेगी।

तमिलनाडु में आज और पूर्वी और पश्चिम यूपी में 28 तक और कोंकण में 28 तक गंभीर लू की स्थिति बनी रहेगी। 

लू के चलते यहां स्कूल दो दिन बंद
त्रिपुरा में लू की स्थिति के मद्देनजर सरकार ने आदेश जारी किया है कि राज्य के सभी स्कूल 24 से 27 अप्रैल तक बंद रहेंगे। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक बुलेटिन के मुताबिक, त्रिपुरा में बुधवार को तापमान 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से लगभग तीन डिग्री सेल्सियस अधिक है।

एक अन्य अधिकारी ने बताया, ‘‘पूरा राज्य लू की चपेट में है और यह स्थिति कुछ और दिनों तक जारी रहेगी। इस लू और उमस भरे मौसम को देखते हुए त्रिपुरा सरकार ने इसे राज्य की दृष्टि से विशिष्ट आपदा घोषित किया है।’’

दक्षिण में चक्रवात के कारण लू की चेतावनी
तेलंगाना और उससे सटे तटीय आंध्र प्रदेश में समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर ऊपर चक्रवात की स्थिति बनी हुई है। मौसम विभाग ने बताया कि हवा का दबाव तेलंगाना और उससे सटे तटीय आंध्र प्रदेश से लेकर दक्षिण तमिलनाडु तक समुद्र तल से औसतन 0.9 किमी ऊपर है।

वहीं, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और आसपास के क्षेत्र में समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर चक्रवात की स्थित है। अगले पांच दिनों के दौरान उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और यनम और रायलसीमा में अलग-अलग स्थानों पर और शुक्रवार से रविवार तक दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश में लू चलने के आसार हैं।

हालांकि उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश में एक या दो स्थानों पर और अगले 48 घंटों के दौरान हल्की बारिश होने के आसार हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button