मध्यप्रदेश

CM शिवराज सिंह चौहान ने भैरूंदा को 312 करोड़ के विकास कार्यों की दी सौगात, अविवाहित भी होंगी लाडली बहनें

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सीहोर जिले के भैरूंदा में आयोजित समारोह में 312 करोड़ रुपए के विकास कार्यों की सैगात दी है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भूमि-पूजन के बाद कहा कि राज्य सरकार लोगों की जिंदगी को बेहतर बनाने के लिये संकल्पबद्ध है। प्रदेश को परिवार मानकर चिंता करते हैं। मुख्यमंत्री ने भैरूंदा में अपने संबोधन में कहा कि लाड़ली बहना योजना से बहनों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन देखने को मिले हैं। उन्होंने कहा कि इस योजना से बहनों को घर परिवार के साथ ही समाज में भी सम्मान मिला है। उन्होंने कहा कि मैंने बहनों को पैसे ही नहीं, सम्मान भी दिलवाया है। लाड़ली बहना योजना के तहत मिलने वाली राशि से अब बहने अपनी आवश्यक जरूरतों को पूरा कर रही है। लाड़ली बहना योजना के तहत एक हजार रुपए प्रति महीने मिलने वाली राशि को अब 1250 रुपए कर दिया गया है। हर लाड़ली बहना को 250 रुपए के मान से बढ़ाते हुए 3000 राशि प्रदान की जाएगी।

इन विकास कार्यों की दी सौगात

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 190 करोड़ 11 लाख रूपए की लागत से बनने वाली सीप अंबर सिंचाई परियोजना काम्प्लेक्स फेस-2 का भूमि-पूजन किया है। इस परियोजना के पूरा हो जाने के बाद 26 गांवो की 13 हजार 457 हेक्टेयर कृषि भूमि सिंचित होगी। इस परियोजना में नर्मदा नदी से पम्प हाऊस के माध्यम से पानी लिफ्ट कर प्रेशेराइज्ड पाइप प्रणाली और स्काडा तकनीकी द्वारा सिंचाई की जा सकेगी। उन्होंने 77 करोड़ 59 लाख की लागत से बनी नीलकंठ पेयजल परियोजना से पेयजल प्रदाय कार्य का शुभारम्भ किया गया है। इससे अब 44 ग्रामों के 6374 घरेलू नल कनेक्शनों के द्वारा लगभग 39,608 लोगो को शुद्ध पेयजल प्राप्त हो रहा है।

अविवाहित भी होंगी लाडली बहनें

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने गत दिवस की गई 21 से 23 वर्ष की अविवाहित बहनों को भी लाडली बहना योजना से लाभान्वित करने की बात को दोहराते हुए कहा कि लाडली बहना योजना से बहनों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन देखने को मिले हैं. उन्होंने कहा कि इस योजना से बहनों को घर परिवार के साथ ही समाज में भी सम्मान मिला है। उन्होंने कहा कि मैंने बहनों को पैसे ही नहींए सम्मान भी दिलवाया है। लाडली बहना योजना के तहत मिलने वाली राशि से अब बहने अपनी आवश्यक जरूरतों को पूरा कर रही है। लाडली बहना योजना के तहत एक हजार रूपए प्रति महीने मिलने वाली राशि को अब 1250 रूपए कर दिया गया है। हर लाडली बहना को 250 रूपए के मान से बढ़ाते हुए 3000 रूपए की राशि प्रदान की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button