मध्यप्रदेश

राजधानी भोपाल सहित 29 जिलों में बारिश के आसार

MP Weather: मध्यप्रदेश में अक्टूबर माह की शुुरुआत में दिन में गर्मी और रातों में ठंडक के बीच अब मौसम में एक बार फिर से बदलाव आया है। सोमवार को राजधानी में दिन का तापमान अन्य दिनों की अपेक्षा कम रहा और दिनभर बादलों के बीच सूरज लुकाछुपी करता रहा। इस बीच प्रदेश के अन्य हिस्सों अशोकनगर, खंडवा, शाजापुर और खरगोन में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। नर्मदापुरम में भी शाम 6 बजे के बाद पानी गिरने लगा। इसका असर यह हुआ कि राजधानी में शाम के समय ठंडी हवाओं ने लोगों को मौसम में बदलाव का अहसास कराया। इस बदलाव की वजह पश्चिमी विक्षोप को माना जा रहा है। मौसम विभाग ने भोपाल, ग्वालियर, उज्जैन समेत 29 जिलों में आज बारिश होने का अनुमान जताया है।

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो आज से मध्यप्रदेश के उत्तरी और मध्य हिस्से में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश होने के आसार है। बारिश का दौर थमने के बाद ठंड बढऩा शुरू हो जाएगी। अक्टूबर के अंत में रात के टेम्प्रेचर में गिरावट आएगी। ऐसे में ग्वालियर, मुरैना, भिंड, दतिया, श्योपुर, गुना, अशोकनगर, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर, दमोह, पन्ना और सतना जिलों में भी आज बारिश का अनुमान है।

बारिश के बाद गुलाबी ठंड का दिखाएगी असर

अक्टूबर में तीनों मौसम का ट्रेंड है। जैसे दिन में गर्मी रात में ठंडक लेकिन इस बार साथ में बारिश भी हो रही है। ऐसी स्थिति में कई जिलों में पारा 37 डिग्री से ज्यादा ही रहा। अक्टूबर के शुरुआती सप्ताह में गुलाबी ठंड का असर भी दिखा। हालांकि, वेस्टनज़् डिस्टरबेंस के एक्टिव नहीं होने, राजस्थान से सूखी हवा आने और धूप की तीव्रता 20 फीसदी तक बढऩे से गुलाबी ठंड का असर कम हो गया।

इन जिलों में बारिश के आसार

17 अक्टूबर को मौसम विभाग ने ग्वालियर, मुरैना, भिंड, दतिया, श्योपुर कलां, गुना, अशोकनगर, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर, दमोह, पन्ना और सतना जिले में बारिश के आसार जताए है। वहीं तापमान की बात करें तो राजधानी भोपाल में 35.7 डिग्री, जबलपुर में 34.2 डिग्री, ग्वालियर में 36.1 डिग्री और इंदौर में पारा 34.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button