विदेश

दक्षिण गाजा में तेज हुई लड़ाई, अमेरिका ने इजरायल को भेजे हथियार; मरने वालों की संख्या 17,700 पार…

दक्षिणी गाजा के खान यूनिस शहर में शनिवार रात से भारी लड़ाई जारी है।

वहीं, इजरायली सेना उत्तरी गाजा में भारी विरोध का लगातार सामना कर रही है। गाजा में हमले ऐसे वक्त में बढ़ गए हैं जब अमेरिका ने लड़ाई रोकने के हालिया अंतरराष्ट्रीय प्रयासों को बाधित कर दिया।

उसने अपने करीबी सहयोगी को और युद्ध सामग्री भेजी है, जिसके बाद इजरायल ने अपना अभियान तेज कर दिया है।

हजारों फिलस्तीनी नागरिकों की हत्या और गाजा की करीब 85 फीसदी आबादी के विस्थापन के बाद इजरायल को बढ़ते अंतरराष्ट्रीय गुस्से और संघर्ष विराम के दबाव का सामना करना पड़ रहा है। 

अमेरिका ने इस्तेमाल किया वीटो पावर
बहरहाल, अमेरिका ने लड़ाई खत्म करने के प्रस्ताव पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अपनी ‘वीटो’ शक्ति का इस्तेमाल कर हाल के दिनों में इजरायल के अभियान में अहम सहयोग किया है।

उसने इजरायल को 10 करोड़ डॉलर से अधिक के हथियार बेचे हैं। अमेरिका ने हमास को खत्म करने और सात अक्टूबर जैसे किसी हमले को दोहराने से बचने के इजरायल के लक्ष्य के प्रति अटूट समर्थन जताया है।

इजरायली सेना उत्तरी गाजा में भारी विरोध का लगातार सामना कर रही है जहां हवाई हमले में सभी इमारतों को नेस्तनाबूद कर दिया गया है।

इस महीने की शुरुआत में इजरायली सेना खान यूनिस में घुसी थी। खान यूनिस के निवासियों ने कहा कि उन्होंने रातभर लगातार गोलीबारी और विस्फोट की आवाज सुनी। उन्होंने बताया कि लड़ाकू विमानों ने गाजा के दूसरे सबसे बड़े शहर में और उसके आसपास बमबारी की।

गाजा में मरने वालों की संख्या 17,700 पार
इजरायल-हमास युद्ध के कारण गाजा में मारे गए लोगों की संख्या 17,700 को पार कर गई है। इसमें भी करीब दो तिहाई संख्या महिलाओं और बच्चों की है।

हमास नियंत्रित क्षेत्र में स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। इजरायल ने दक्षिणी गाजा पट्टी में शनिवार को हवाई हमले और गोलाबारी तेज कर दी। इजरायल ने कहाकि सात अक्टूबर को इजरायल पर हमास के हमले के बाद जमीनी कार्रवाई में उसके 97 सैनिक मारे गए हैं।

हमास के सात अक्टूबर के हमले में करीब 1,200 लोगों की मौत हुई थी, जिनमें ज्यादातर आम नागरिक थे और उसने 240 लोगों को बंधक बना लिया था।

उधर यमन में ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों ने धमकी दी है कि गाजा में भोजन और दवाओं की निर्बाध आपूर्ति जब तक सुनिश्चित नहीं की जाती, तब तक वह लाल सागर और अरब सागर से इजरायली बंदरगाहों की ओर जाने वाले हर पोत को रोकेगा।

हूती विद्रोहियों ने पिछले सप्ताहों में लाल सागर में कई जहाजों पर हमला किया और इजरायल को निशाना बनाकर ड्रोन और मिसाइल हमले किए। 

मानवीय सहायता में बाधा
गाजा के एक छोटे से हिस्से में मामूली मानवीय सहायता पहुंच पा रही है। अंतरराष्ट्रीय बचाव समिति और सात अन्य सहायता एजेंसियों ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से तत्काल युद्ध विराम और हमास द्वारा बंधक बनाए गए लोगों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए एक प्रस्ताव पारित करने का आह्वान किया है।

वहीं इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज ने शनिवार को फोन पर दक्षिणी गाजा में जमीनी आक्रमण को लेकर चर्चा की।

शोल्ज के ऑफिस ने यह जानकारी दी। बयान में कहा गया है कि शोल्ज ने इस बात पर जोर दिया कि गाजा पट्टी में लोगों तक अधिक मानवीय सहायता पहुंचनी चाहिए और यह विश्वसनीय आधार पर होना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button