विदेश

हिंदू महिला मारेगी पाकिस्तान का चुनावी मैदान? कौन हैं नामांकन करने वाली सवीरा प्रकाश…

पाकिस्तान में आम चुनावों का ऐलान हो चुका है।

मुल्क में पहली बार सवीरा प्रकाश नाम की हिंदू महिला ने सामान्य सीट से नामांकन दाखिल किया है। वह खैबर पख्तूनख्वा के बुनेर जिले से चुनावी मैदान में उतरने की तैयारी कर रही हैं।

उनके पिता भी पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी यानी PPP के सदस्य हैं। पाक में 8 फरवरी 2024 को चुनाव होने जा रहे हैं। आयोग की तरफ से जारी आंकड़े बता रहे हैं कि सोमवार तक 28 हजार से ज्यादा नामांकन दाखिल हो चुके थे।

कौन हैं सवीरा प्रकाश
प्रकाश बुनेर जिले की PK-25 सीट से नामांकन दाखिल किया है। उन्हें पीपीपी ने मैदान में उतारा है। खास बात है कि सवीरा के पिता ओम प्रकाश भी रिटायर्ड डॉक्टर हैं और बीते 35 सालों से पीपीपी के सदस्य हैं।

सवीरा ने साल 2022 में एबटाबाद इंटरनेशनल मेडिकल कॉलेज से ग्रेजुएशन किया है और बुनेर में पीपीपी की महिला मोर्चा की महासचिव हैं। उन्होंने महिलाओं के उत्थान की बात कही है।

एक साक्षात्कार के दौरान उन्होंने कहा कि वह अपने पिता के नक्शेकदम पर चलना चाहती हैं। उन्होंने 23 दिसंबर को ही नामांकन दाखिल कर दिए थे।

खास बात है कि पाकिस्तान चुनाव आयोग (ECP) की तरफ से हाल ही में किए गए संशोधनों में सामान्य सीटों पर 5 फीसदी महिला उम्मीदवारों को भी शामिल करने की बात कही गई है।

कौमी वतन पार्टी से जुड़े स्थानीय राजनेता सलीम खान बताते हैं कि प्रकाश बुनेर की पहली महिला हैं, जो सामान्य सीट से आम चुनावों के लिए नामांकन दाखिल कर रही हैं। 

पाकिस्तान में चुनाव
फिलहाल, ECP उम्मीदवारों की तरफ से दाखिल नामांकन दस्तावेजों की जांच कर रही है। यह प्रक्रिया 30 दिसंबर तक चलेगी।

नामांकन दस्तावेजों पर दावे और आपत्तियां 3 जनवरी तक दर्ज कराए जा सकेंगे और 10 जनवरी तक इनपर फैसला आ जाएगा।

आयोग 11 जनवरी को उम्मीदवारों की सूची जारी करने जा रहा है। इसके बाद 12 जनवरी तक उम्मीदवार नामांकन वापस ले सकते हैं।

खास बात है कि गैर मुस्लिमों के लिए आरक्षित सीटों पर 361 पुरुषों और 32 महिलाओं ने प्रांतीय संभाओं के लिए नामांकन दाखिल किया है।

वहीं, नेशनल एसेंबली के लिए 140 पुरुषों और 10 महिलाओं ने नामांकन भरा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button