मध्यप्रदेश

ओडिशा के बाद छत्तीसगढ़ सरकार ने मांगा मप्र से बाघ

भोपाल। भारत के किसी भी प्रदेश में सबसे अधिक बाघ की संख्या वाले मध्यप्रदेश से अब छत्तीसगढ़ सरकार ने नर बाघ मांगा है। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक नर बाघ देने का आग्रह किया है। छत्तीसगढ़ सरकार ने मप्र के कान्हा राष्ट्रीय उद्यान ने नर बाघ और महाराष्ट्र के चंद्रपुर के ताबोड़ा टाइगर रिजर्व में स्थित एक मादा बाघ को देने की मांग की है। नर और मादा बाघ को छत्तीसगढ़ सरकार अचानमकार वन क्षेत्र में लाने का प्रयास कर रही है। हालांकि अभी इस मांग पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है। ज्ञात हो कि इससे पहले ओडिशा सरकार भी मप्र से बाघ ले जा चुकी है।

एनटीसीए प्रदान कर चुका है अनुमति

गौरतलब है कि राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) ने छत्तीसगढ़ के अचानकमार वन क्षेत्र में मध्य प्रदेश से नर बाघ और महाराष्ट्र से मादा बाघ मंगवाने के लिए अनुमति प्रदान कर दी है। इसी संदर्भ में छत्तीसगढ़ सरकार ने मध्य प्रदेश से बाघ की मांग की है। छत्तीसगढ़ ने यह मांग अनुवांशिक कारणों से की है। दरअसल, बाहरी राज्य से अलग प्रजाति के बाघ आने से इनकी संख्या में संतुलन और सरवाइवल बना रहता है।

ओडिशा भेजे गए बाघ की मौत हो चुकी है

कुछ वर्ष पहले ओडिशा सरकार की मांग पर मध्यप्रदेश ने एक बाघ दिया था। ओडिशा में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम न होने के कारण बाघ की मौत हो गई थी। ज्ञात हो कि छत्तीसगढ़ में पहले 17 बाघ थे, वर्तमान में वहां सात बाघ ही बचे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button