मध्यप्रदेश

मैहर विधायक नारायण त्रिपाठी की ‘विंध्य जनता पार्टी’ ने उतारे 25 उम्मीदवार, 40 सीटों पर चुनाव लड़ेगी पार्टी

MP Election: मध्य प्रदेश के चुनावी अखाड़े में एक और पार्टी उतर गई है। मैहर से पूर्व बीजेपी नेता नारायण त्रिपाठी ने अपनी खुद की पार्टी का गठन कर 25 सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों पहली सूची जारी कर दी है। त्रिपाठी ने विंध्य जनता पार्टी (VJP) नाम से एक नए राजनीतिक दल का रजिस्ट्रेशन कराया है, जिसके बैनर तले उन्होंने चुनाव लड़ने की घोषणा की है। नारायण त्रिपाठी खुद मैहर से चुनाव लड़ेंगे।

लंबे समय से अलग विंध्य की मांग उठाते रहे मैहर के विधायक नारायण त्रिपाठी ने शुक्रवार को विधानसभा चुनाव के लिए 25 उम्मीदवारों की घोषणा की। इनमें से 22 सीटें विंध्य इलाके की हैं। लिस्ट देखने से साफ पता चलता है कि, नारायण त्रिपाठी ने ज्यादातर सीटों पर बीजेपी उम्मीदवारों की जाति वाले चेहरे ही अपनी पार्टी से उतारे हैं, जबकि इन सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवार अन्य जातियों से संबंधित हैं। वहीं त्रिपाठी खुद मैहर से चुनाव लड़ेंगे। ब्राह्मण बहुल इस सीट पर बीजेपी के श्रीकांत चतुर्वेदी उम्मीदवार हैं।जबकि कांग्रेस ने धर्मेश घई को टिकट दिया है।

किसे कहां से मिला टिकट

नारायण त्रिपाठी की विंध्य जनता पार्टी (VJP) ने त्योंथर से कमांडो अरुण गौतम को उतारा है। इस सीट पर बीजेपी ने कांग्रेस से आए सिद्धार्थ तिवारी (स्व. श्रीनिवास तिवारी के पोते) को टिकट दिया है। चुरहट से बीजेपी विधायक शरदेंदु तिवारी मैदान में हैं, त्रिपाठी ने यहां से वाल्मीकि तिवारी को मैदान में उतार दिया है। देवतालाब से विधानसभा स्पीकर गिरीश गौतम बीजेपी उम्मीदवार हैं। त्रिपाठी ने उनके खिलाफ कुंजबिहारी तिवारी को उतारा है। हालांकि, इस सीट पर कांग्रेस ने भी विधानसभा स्पीकर गिरीश गौतम के भतीजे पद्मेश गौतम को टिकट दिया है।

40 सीटों पर चुनाव लड़ेगी पार्टी

इसी तरह विंध्य जनता पार्टी ने वैश्य समाज की अच्छी संख्या वाली सतना सीट पर हरिओम गुप्ता को उतारा है।गुप्ता वैश्य महासम्मेलन के प्रदेश सचिव हैं। वैश्य समाज बीजेपी का पुराना वोट बैंक है। यहां से कांग्रेस विधायक सिद्धार्थ कुशवाह उम्मीदवार हैं और बीजेपी ने सांसद गणेश सिंह को टिकट दिया है। नारायण त्रिपाठी का कहना है कि विंध्य जनता पार्टी तकरीबन 40 सीटों पर चुनाव लड़ेगी अभी 25 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी गई है। बाकी उम्मीदवारों की घोषणा भी नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि से पहले कर दी जाएगी।

नारायण त्रिपाठी ने मीडिया चर्चा करते हुए कहा कि मैंने विंध्य प्रदेश की मांग उठाई थी। भाजपा नेइस बात पर बागी बना दिया।
उसके बाद हमने तय किया था कि हम एक अलग पार्टी बनाएंगे जिसकी नींव दो माह पहले रखी थी। इस बीच हमारी पार्टी को
मान्यता मिल गई। अब विंध्य का दोबारा निर्माण होगा। भाजपा सरकार ने विंध्य के लोगों के साथ धोखा किया है। भाजपा ने 20
वर्षों से विंध्य प्रदेश की मांग को नकारा है। हमारा मकसद केवल विंध्य का पुनःनिर्माण करना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button