देश

मणिपुर को लेकर बड़ा फैसला लेने वाला है केंद्र, अमित शाह से मिलने के बाद सीएम बीरेन सिंह का दावा…

मणिपुर में बीते 9 महीने से हिंसा जारी है। राज्य से लगातार हत्या और हिंसा की खबरें आती रहती हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक इस हिंसा में अब तक 200 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। शनिवार को मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने केंद्रीय गृह मंत्री से मुलाकात की।

इसके बाद सिंह ने कहा, केंद्र हिंसाग्रस्त मणिपुर को लेकर बड़ा फैसला लेने वाला है। 

सीएम बीरेन सिंह ने कहा कि उन्होंने अमित शाह के साथ राज्य के महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की। हालांकि उन्होंने स्पष्ट तौर पर नहीं बताया कि केंद्र का मणिपुर को लेकर क्या प्लान है और क्या बड़ा कदम उठाया जाने वाला है।

शाह से मुलाकात के बाद सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर बीरेन सिंह ने कहा, हमने राज्य के महत्वपूर्ण मामलों पर चर्चा की। सरकार ने हमें मणिपुरकी जनता के हित में बड़ा फैसला लेने का आश्वासन दिया है। 

मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने सेंट्रल सेक्रेटेरियट में गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि मणिपुर में शांति बहाल करने के लिए रणनीति पर अधिकारियों के साथ बातचीत की गई।

बता दें कि बीते साल 3 मई के बाद से ही मणिपुर में मैतेई और कुकी आदिवासी समुदायों के बीच हिंसा हो रही है। इस हिंसा में अब दूसरे समुदाय भी शामिल हो गए हैं।

बीते 9 महीने में कम से कम 210 लोगों की जान चली गई और 50 हजार से ज्यादा लोगों को अपना घर छोड़ना पड़ गया। 

बीते कुछ महीनों से दोनों ही समुदाय के उग्रवादी संगठन सुरक्षाकर्मियों और पुलिसकर्मियों पर हमला कर रहे हैं। बीते साल मई-जून में उग्रवादियों ने पुलिस और सुरक्षाबलों से बड़ी संख्या में हथियार लूट लिए थे जो कि अब भी उनके पास हैं।

ऐसे में राज्य में फिरौती और डकैती जैसे मामले भी बढ़े हैं।मणिपुर सरकार के एकवरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि यह नहीं पता है कि आखिर कौन सा बड़ा फैसला लिया जाने वाला है। रविवार को मुख्यमंत्री मणिपुर लौटने वाले हैं। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button